हिंदी सिनेमा के इन 6 दृश्यों में गिटार के साथ हुए चौंकाने वाले लोचे

ओ, ओ, जाने जाना से लेकर कर्ज़ तक, उन सीन्स की लिस्ट जब हिंदी सिनेमा ने गिटार के साथ कुछ ज्यादा ही गलतियां कर डालीं..
हिंदी सिनेमा के इन 6 दृश्यों में गिटार के साथ हुए चौंकाने वाले लोचे

सिनेमा में परदे पर किसी किरदार को 'कूल' दिखाने के लिए अक्सर उसे रॉकस्टार की एक आदर्श छवि से सजा दिया जाता है। लेकिन, जब ऐक्टर्स लेदर जैकेट पहनकर और गिटार हाथ में लेकर कैमरे के सामने आते हैं, तो सारे तर्क कहीं हाशिये पर चले जाते हैं। लेकिन ये पल, जो कभी कभी पलक झपकते ही परदे से गायब भी हो जाते हैं, इतने अधकचरे तरीके से फिल्माए जाते हैं कि ये अक्सर हाथ में गिटार पकड़े हीरो की 'माचो' इमेज का कबाड़ा भी कर देते हैं।  

फिल्म कंपनेयिन ने हिंदी सिनेमा के कुछ ऐसे उदाहरणों की लिस्ट तैयार की है जिसमें गिटार के साथ कुछ ज्यादा ही चौंकाने वाले लोचे दिखते हैं। हमने यहां जानबूझकर छोटी मोटी गलतियों को तो देखा ही नहीं है जैसेकि परदे पर कोई हीरो गिटार बजा रहा होता है और उसके गिटार की स्विचर से कनेक्ट होने वाली लीड ही गायब है। यहां हम बात कर रहे हैं उन लम्हों की जोकि देखने में ही काफी अजीबोगरीब लगते हैं और दर्शक अपने बाल नोंचने पर मज़बूर हो जाता है कि, "ये हो क्या रहा है?"

किसी को गिटार के पट्टे की याद ही नहीं रही


फिल्म प्यार किया तो डरना क्या के गाना, ओ ओ जाने जाना, हिंदी सिनेमा का सबसे असरदार उदाहरण है। लेकिन, इसका जो वीडियो है वो थाड़ा हटके है। बाइक पर किसी असली रॉकस्टार जैसी एंट्री करने के बाद, सलमान खान की तरफ कैमरा आगे आता है, और वह कुछ वैसा ही करते हैं जैसा सिर्फ 'भाई' कर सकता है। सलमान खान स्टेज पर एक इलेक्ट्रिक गिटार (इसका गले में पहनने वाला पट्टा तक गायब है) बजाने का नाटक करते हुए आगे आते हैं और ध्यान से गाना सुनें तो पता चलेगा कि म्यूजिक में तो एकॉउस्टिक गिटार बज रहा है।  और, फिर ठाठ के साथ कुछ चहलकदमी करते हुए वह गिटार उछला देते हैं और इसे स्टेज के बाहर खड़ा उनका दोस्त पकड़ भी लेता है।

जब इलेक्ट्रिक गिटार से कड़की 'बिजली'


फिल्म मेरे ब्रदर की दुल्हन में कटरीना कौफ आगरा फोर्ट परिसर में बिना इजाज़त के रॉक कंसर्ट करने पहुंच जाती हैं। और, इसे शुरू करने से पल भर पहले उनके गिटार की बस एक झंकार से ऐसी बिजली कड़कती है कि पीछे खड़ी बसों के सारे शीशे टूट जाते हैं। अगर आपको लगता रहा है कि ऐसा सिर्फ ओपेरा सिंगर्स ही कर सकते हैं, तो आपका फिल्मी सामान्य ज्ञान अब भी ब्लैक एंड व्हाइट ज़माने में ही है।

चाहे बारिश आए या धूप

जब हम बिजली की बात कर ही रहे हैं तो फरदीन खान को तो लगता है कि इसका डर ही नहीं है। फिल्म ऑल द बेस्ट के गाने, दिल करे, में हम देखते हैं कि उन्हें हवा में उठा लिया गया है और उन पर पानी की बौछार भी की जा रही है। अब आपको ये समझने के लिए दिमाग लगाने की भी ज़रूरत नहीं है ये सिर्फ एक खतरा मोल लेने वाली बात ही नहीं बल्कि एक ठीक ठाक गिटार को बर्बाद करने वाली बात भी है।

द मिथुन की 360 डिग्री वाली झंकार


और, गिटार के साथ बार बार अत्याचार करने वालों में डिस्को डांसर वाले मिथुन चक्रवर्ती भी पीछे नहीं है। याद आ रहा है, गाने में ये सीन तो आपको याद ही होगा, जब वो गिटार के तार पूरी ताक़त के साथ छेड़ते हैं। जब तक वो अपने एहसासों से पार नहीं पा लेते, हर झंकार उनकी यादें वापस लाती रहती है और फिर उसके बाद आता है उनका मास्टर स्ट्रोक – जैसे कि वह गिटार से वही हेलीकॉप्टर शॉट लगाने की कोशिश में हैं जो एम एस धोनी, क्रिकेट के बल्ले से लगाते हैं। क्या कहा, पीट टाउनशेड? वो मिथुन के सामने इस मामले में बच्चे हैं!

मेरे पास झाड़ू लगाने वाली गिटार है


सतीश कौशिक निर्देशित कर्ज़ तो ऐसे सीन्स से भरी पड़ी है जिन्हें देखकर एक बार आपका मन भी दण्डवत प्रणाम करने का होगा। हरि ओम हरि, गाने में में हिमेश स्टेज के सेंटर तक आते हैं, पीछे पीछे उनका गिटार भी घिसटता चला आ रहा है। इसके बाद गिटार बजाने से पहले वह एक अजीबोगरीब स्टाइल में खड़े होते हैं। इसके बाद जो होता है उस वाहियात सी स्टाइल को देखकर किसी भी गिटार बजाने वाले की सिर्फ चीखें ही निकल सकती हैं। एक ऐसी फिल्म में, जो है ही रॉकस्टार के बारे में, फिल्म बनाने वालों ने गिटार बजाने को लेकर पक्का कोई रिसर्च नहीं की।

ये रास्ता नीचे को जाता है


फिल्म मुझसे दोस्ती करोगे में उदय चोपड़ा का किरदार रोहन एक गाने, सांवली सी एक लड़की, के साथ एंट्री करता है। उस वक़्त हमें उनकी सिर्फ पीठ दिखती है। गाना शुरू होता है। परदे पर रानी मुखर्जी दिखती हैं। ऋतिक रोशन भी नज़र आते हैं और फिर से नज़र आते हैं उदय चोपड़ा एक आलीशान सेट की सीढ़ियां उतरते हुए। हम सुन सकते हैं गिटार की शुरूआती धुन बजनी शुरू हो चुकी है और उदय? वह सीढ़ियां उतर रहे हैं, लहराते हुए और ज़रा सा भी ध्यान लगाकर अगर आप उदय के हाथ देखेंगे तो पता चलेगा कि बंदा गिटार बजाने की कोशिश भी नहीं कर रहा है। यही है उदय चोपड़ा का असली यश!

Adapted from English by Pankaj Shukla, consulting editor

Related Stories

No stories found.
www.filmcompanion.in