‘करण-अर्जुन’ के ईद मिलन टीज़र में मिल ही गए मेरठ के ये बऊआ सिंह, Film Companion
NULL
bool(false)

शाहरूख खान की फिल्म ज़ीरो का टीज़र आ गया है। हिंदी सिनेमा में दिलचस्पी रखने वाला शायद ही कोई होगा, जिसने अब तक इसे देख न लिया हो। छोटू शाहरुख स्टेडियम में अपनी स्टाइल में एंट्री कर रहे हैं। आनंद एल राय ने अपनी फिल्म ज़ीरो में उन्हें बौना बनाया है। तो शाहरुख की एंट्री होती है। और, जावेद जाफ़री जैसी आवाज़ या कहें कि वैसी ही स्टाइल में एक आवाज़ गूंजती है, बातों के लच्छे बनाने सीखने हों तो हर किसी को ये कमेंट्री जरूर सुननी चाहिए, हिंदुस्तान के “दिल, जिगर जान”, ईद के चांद सब कुछ। तो शाहरुख खान कमेंट्री की इन लाइनों के साथ ब्लैक लेदर जैकेट, कटरीना कैफ की एक कटीली फोटो वाली सफेद टी शर्ट और गले में गमछा डाले चेहरे पर हजार वॉट के बल्ब सी रोशनी लिए खुश नज़र आ रहे हैं। लेकिन, दिखाई ये देता है कि इन लाइनों पर जो सीटियां और तालियां पड़ रही हैं, वे शाहरुख के लिए नहीं बल्कि सलमान के लिए हैं, जो परदे पर आने की रेस में जानबूझकर पीछे हैं क्योंकि पहले स्पेशल इफेक्ट्स वाले धुएं के साथ उनका साया परदे पर आता है।

कुछ कुछ होता है से शुरू हुआ सलमान और शाहरूख खान की एक दूसरे की फिल्मों में कैमियोगिरी का ये नया एपीसोड क्या है? यूं लगता है कि डब्लूडब्लूई की फाइट में बॉलीवुड अवार्ड्स की ग्रैवी मिलाकर ताकेशी कैसल का तड़का मार दिया गया है। हिंदी सिनेमा के दो सुपर सितारे, जिनकी अदावत के किस्सों जैसे ही इनकी दोस्ती के किस्से भी मशहूर हैं। ईद पर भाई की रेस 3 आ रही है, तो ज़ीरो का ये टीज़र फिल्म को थोड़ा और ऊपर उठाएगा और क्रिसमस की छुट्टियों से पहले आ रही शाहरुख की फिल्म के सस्पेंस से पर्दा उठाने का इससे बेहतर और क्या तरीका हो सकता है।

तो कितने प्रतिशत भारतीयों को ये समझ आता है कि ज़ीरो के इस टीज़र में सच में क्या है? क्या ये शाहरुख खान की उस महात्वाकांक्षी फिल्म ज़ीरो में झांकने का एक मौका है जिसमें शाहरुख का किरदार फिल्मस्टार सलमान खान का फैन बना है? सुखविंदर सिंह के एक छमाछम गाने पर नाचते दोनों भाई भाई से ही लगते हैं (कऱण-अर्जुन फिर याद आ गई क्या?), तो दोनों बेटे फिर से आ गए हैं, हग्गी करते, किस्सी करते और देते मुबारकबाद ईद की। इस सबके बीच सौ प्रतिशत तो नहीं हां काफी प्रतिशत भारतीयों को ये समझ आ जाता है कि फिल्म में शाहरूख खान बने हैं बऊआ सिंह और वो जिसके साथ (या पीछे) लग जाते हैं, उसकी तक़दीर अपनी तदबीर से बदल ही देते हैं। क्या कहा? ये तो सलमान रीयल लाइफ में करते हैं?

फिल्म ज़ीरो में अनुष्का शर्मा और कटरीना कैफ भी हैं। हिमांशु शर्मा की लिखी फिल्म म्यूज़िक है अजय-अतुल का और फिल्म की प्रोड्यूसर हैं गौरी खान।

Adapted from English by Pankaj Shukla, consulting editor

Subscribe now to our newsletter

SEND 'JOIN' TO +917021533993 TO CONNECT WITH US ON WHATSAPP